Menu

कोरोना वायरस के प्रति(COVID-19) जनता के लिए सलाह: मिथक से दूर रहे

कोरोना वायरस के प्रति(COVID-19) जनता के लिए सलाह: मिथक से दूर रहे

कोरोना वायरस के प्रति(COVID-19) जनता के लिए सलाह: मिथक से दूर रहे


1. FACT: COVID-19 वायरस गर्म और आर्द्र जलवायु वाले क्षेत्रों में प्रेषित (फैलना) हो सकता है


covid19

अब तक के सबूतों से पता चला है कि COVID-19 वायरस गर्म और आर्द्र मौसम वाले क्षेत्रों सहित सभी क्षेत्रों में प्रेषित हो सकता है। यदि आप COVID-19 संभावित क्षेत्रों में रहते हैं, तो सुरक्षात्मक उपाय अपनाएं। COVID-19 के खिलाफ खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका यह है की आप अक्सर अपने हाथों की सफाई साबुन और साफ पानी से करे। ऐसा करने से आप अपने हाथों पर लगने वाले वायरस को खत्म कर सकते हैं और संक्रमण से बच सकते हैं इस से पहले की वायरस आपकी आंखों, मुंह और नाक के रास्ते से आपके शरीर मे प्रवेश करें।


2. FACT: ठंड और बर्फ का मौसम नए कोरोना वायरस को नहीं मार सकता

covid19

यह सम्पूर्ण असत्य है कि ठंड का मौसम नए कोरोनावायरस या अन्य बीमारियों को मार सकता है। बाहरी तापमान या मौसम की परवाह किए बिना, सामान्य मानव शरीर का तापमान लगभग 36.5°C से 37°C तक रहता है। नए कोरोनावायरस के खिलाफ खुद को बचाने के लिए सबसे प्रभावी यह है कि आप एल्कोहोल से बने सेनिटाइज़र या साबुन और पानी से हाथो को साफ करें।


3.FACT: गर्म पानी से स्नान करने से नए कोरोनावायरस रोग की रोकथाम नहीं होती है

covid19

गर्म पानी से स्नान करने से आप COVID-19 की रोकथाम नही कर सकते। गर्म पानी से स्नान करने के बाद भी आपके शरीर का सामान्य तापमान लगभग 36.5 °C से 37 °C तक रहता है। बेहद गर्म पानी से नहाना हानिकारक हो सकता है, क्योंकि यह आपको जला सकता है। COVID-19 के खिलाफ खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है अक्सर अपने हाथों की सफाई करना है।


4. FACT: नए कोरोनो वायरस संक्रमण को मच्छर के काटने से प्रेषित नही किया जा सकता है।

covid19

आज तक इस बात की कोई जानकारी नहीं है और न ही इस बात का कोई सबूत है कि नए कोरोनोवायरस को मच्छरों द्वारा प्रेषित किया जा सकता है। नया कोरोनावायरस एक श्वसन वायरस है जो मुख्य रूप से  संक्रमित व्यक्ति के खाँसने या छीकते समय मुँह से निकलने वाली बूंदों से या लार व नाक के निर्वहन के माध्यम से फैलता है। खांसने और छींकने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ निकट संपर्क से बचे।


5. क्या नए कोरोनोवायरस को मारने में हैंड ड्रायर्स  प्रभावी हैं?

covid19

नहीं, COVID-19 को मारने में हैंड ड्रायर्स कारगर नहीं हैं। एक बार जब आपके हाथ साफ हो जाते हैं, तो आपको साफ तौलिये या गर्म हवा के ड्रायर का उपयोग करके उन्हें अच्छी तरह से सुखाना लेना चाहिए।


6. क्या एक पराबैंगनी लैंप (UV lamp) नए कोरोनोवायरस को मार सकता है?

covid19

यूवी लैंप का उपयोग हाथों या त्वचा के अन्य क्षेत्रों को स्टरलाइज करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यूवी विकिरण त्वचा की जलन पैदा कर सकता है।


7. नए कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों का पता लगाने में थर्मल स्कैनर कितने प्रभावी हैं?

covid19

थर्मल स्कैनर्स उन लोगों का पता लगाने में प्रभावी हैं, जिन्हे नए कोरोनोवायरस के संक्रमण के कारण बुखार (यानी शरीर के सामान्य तापमान से अधिक है)  है। हालांकि, वे उन लोगों का पता नहीं लगा सकते जो संक्रमित हैं लेकिन बुखार का पता लगा सकते है। ऐसा इसलिए है क्योंकि संक्रमित लोगों के संक्रमण होने से लेकर बुखार के विकसित होने तक 2 से 10 दिन लगते हैं।


8. क्या आपके शरीर पर एल्कोहल या क्लोरीन का स्प्रे नए कोरोनावायरस को मार सकता है?

covid19

नहीं। आपके शरीर पर एल्कोहल या क्लोरीन का स्प्रे करने से आपके शरीर पर पहले से मौजूद वायरस नहीं फैलेंगे। ऐसे पदार्थों का छिड़काव आपके श्लेष्मा झिल्ली (यानी आंख, मुंह) के लिए हानिकारक हो सकता है। एल्कोहल और क्लोरीन दोनों ही कीटाणुरहित सतहों के लिए उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन उन्हें भी उपयुक्त निर्देशो के तहत उपयोग करने की आवश्यकता होती है।


9. क्या निमोनिया के टीके नए कोरोनावायरस के खिलाफ आपकी रक्षा करते हैं?

covid19

नहीं, निमोनिया के टीके, जैसे न्यूमोकोकल वैक्सीन और हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा टाइप बी (एचआईबी) वैक्सीन, नए कोरोनावायरस के खिलाफ सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं। यह वायरस इतना नया और अलग है कि इसे अपने टीके की जरूरत है। शोधकर्ता 2019-nCoV के खिलाफ एक टीका विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं, और WHO उनके प्रयासों का समर्थन कर रहा है।


10. क्या नियमित सेलाइन के साथ आपकी नाक को धोने से नए कोरोनावायरस से संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है?

covid19

नहीं। इसका कोई प्रमाण नहीं है कि नियमित रूप से सेलाइन के साथ नाक को धोने से लोगों को नए कोरोनावायरस से संक्रमण से बचाया जा सकता है। कुछ सीमित सबूत हैं कि नियमित रूप से सेलाइन के साथ नाक को धोने से लोगों को सामान्य सर्दी अधिक जल्दी ठीक होने में मदद मिल सकती है।


11. क्या लहसुन खाने से नए कोरोनावायरस से संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है?

covid19

लहसुन में कुछ रोगाणुरोधी गुण होते हैं। लेकिन वर्तमान में इसका कोई सबूत नहीं है कि लहसुन खाने से लोगों को नए कोरोनोवायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है।


12. क्या नए कोरोनोवायरस बूढ़े लोगों को प्रभावित करते हैं, क्या छोटे बच्चे भी इस वायरस केे प्रति संवेदनशील होते हैं?

covid19

नए कोरोनोवायरस (2019-nCoV) से सभी उम्र के लोग संक्रमित हो सकते हैं। बूढ़े लोग, और पहले से किसी प्रकार की बीमारी से ग्रसित लोग (जैसे अस्थमा, मधुमेह, हृदय रोग) वायरस से गंभीर रूप से बीमार होने के लिए अधिक संवेदनशील हैं। डब्ल्यूएचओ सभी उम्र के लोगों को सलाह देता है कि वे खुद का वायरस से बचाव करे।


13. क्या एंटीबायोटिक्स नए कोरोनोवायरस को रोकने के लिये प्रभावी इलाज हैं?

covid19

नहीं, एंटीबायोटिक्स वायरस के खिलाफ काम नहीं करते हैं। कोरोनावायरस (2019-nCoV) एक वायरस है और इसलिए, एंटीबायोटिक्स का उपयोग रोकथाम या उपचार के साधन के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। हालांकि, अगर आपको 2019-nCoV के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है, तो आपको एंटीबायोटिक्स प्राप्त हो सकते हैं क्योंकि बैक्टीरिया का सह-संक्रमण संभव है।

Ads middle content1

Ads middle content2